तत्त्व: Difference between revisions

m
no edit summary
No edit summary
mNo edit summary
Line 11: Line 11:
शक्ति ही अन्तर्मुख होने पर शिव है और शिव ही बहिर्मुख होने पर शक्ति है।
शक्ति ही अन्तर्मुख होने पर शिव है और शिव ही बहिर्मुख होने पर शक्ति है।


शिवतत्त्व में शक्तिभाव गौण और शिवभाव प्रधान है - शक्तितत्त्व में शिवभाव गौण और शक्तिभाव प्रधान है। परन्तु जहाँ शिव और शक्ति दोनों एकरस हैं, वहाँ न शिव का प्राधान्य है और न शक्ति का। वह साम्यावस्था है। यही नित्य अवस्था है। यही तत्त्वातीत है। कोई कोई इसे सैतीसंवा तत्त्व कहते हैं। यही सबके चरम लक्ष्य है। शैवों के ये परम-शिव, शाक्तों की पराशक्ति और वैष्णवों के श्रीभगवान हैं। <ref>{{cite book |last1=प्रो. लक्ष्मीनारायण |first1=तिवारी |title=कविराज प्रतिभा |date=2016|publisher=सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय |location=वाराणसी |edition=द्वितीय | url=https://www.vvpbooks.com/bookDetail.php?bid=2643 | pages=२६२,२६३}}</ref>
शिवतत्त्व में शक्तिभाव गौण और शिवभाव प्रधान है - शक्तितत्त्व में शिवभाव गौण और शक्तिभाव प्रधान है। परन्तु जहाँ शिव और शक्ति दोनों एकरस हैं, वहाँ न शिव का प्राधान्य है और न शक्ति का। वह साम्यावस्था है। यही नित्य अवस्था है। यही तत्त्वातीत है। कोई कोई इसे सैतीसंवा तत्त्व कहते हैं। यही सबके चरम लक्ष्य है। शैवों के ये परम-शिव, शाक्तों की पराशक्ति और वैष्णवों के श्रीभगवान हैं। <ref>पुस्तक - कविराज प्रतिभा, 2016, प्रकाशक - सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, द्वितीय संस्करण, https://www.vvpbooks.com/bookDetail.php?bid=2643, पृष्ठ २६२,२६३</ref>


==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==
161

edits